Skip to main content

Java Language क्या होता है ?

अगर आप एक कंप्यूटर के स्टूडेंट है या रह चुके है तो आप लोग Java का नाम यकीनन सुना होगा। अगर आप ने नहीं सुना तो हम है ना , आज आप को Java Language के बारे में पूरी जानकरी देने वाले है इसीलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।




इस स्मार्टफोन और इंटरनेट के दौर में हमारे दिन की शुरुआत बिना मोबाइल के नहीं होती है हम जब भी सुबह सो कर उठते है तो हम सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन को देख कर ही  उठते है यह हमारी जिंदगी का हिस्सा बन गया है और हो भी क्यों न हम अपना सारा काम अब इसी मोबाइल फ़ोन से ही तो करते है। पहले सामान खरीदने के लिए हमें बाजार जाना होता था पैसे भेजने के लिए या जमा कराने के लिए बैंको में सुबह से लाइन में लगना पड़ता था लेकिन अब वह सारे काम हम घर पर बैठे मोबाइल से ही कर सकते है लेकिन क्या आप ने कभी यह सोचा है की यह सारी सुविधा हमें मोबाइल से कैसे प्राप्त होती है , दोस्तों यह संभव हो पाया है Java language की वजह से ,


Java Language क्या होता है ?

Java एक Object Oriental Programming Language है जिसे High Level Language भी कहा जाता है , क्योकि इसे मानव द्वारा आसानी से पढ़ा और लिखा जा सकता है। Java एक Multiple Platform और Distributed Programming Language है जिसका उपयोग Consol Application ,  Web Application , Mobile Application Development , Game Development , या Pc या Android System को बनाये के लिए किया जाता है।

इसके अलावा इस Language का इस्तेमाल लगभग सभी devices के लिए सॉफ्टवेयर या App Develop करने के लिए होता है। Java दूसरे Programming Language की तुलना में सरल , बेहतर , तेज और सुरक्षित Programming Language है जिसका उपयोग वर्तमान समय में केवल Computer में ही नहीं बल्कि Mobile Phones , Tablets , Electronic Devices जैसे -- T.V. , Washing Machine आदि में भी किया जाता है।

आजकल Online Banking , Online Shopping , Online Forms यह सभी Java Language की मदद से ही संभव हुआ है वर्तमान में लगभग सभी Mobile कम्पनिया Java का Support  करते है। Google ने  Java को Linux के साथ जोड़ते हुए Mobile Devices के लिए Android का नाम एक Open Source Operating System Develop किया गया है जो की आज के समय में काफी मशहूर हो चूका है और लगभग सभी बड़ी कम्पनिया Android Platform के लिए Mobile Devices , Tablets , Smart Watch आदि Develop करते है .

 Java Language , Web Application जैसे website या Blog बनाने की सुविधा प्रदान करती है और साथ ही मोबाइल के लिए Apps भी बनाने में मदद करती है। आज के समय में जितने भी Web Pages है वह Java Script पर चलते है  Android Devices के लिए बहुत सारे ऐसे Application बनाये गए है जो की Java Language में लिखा गया होता है। यह Application Android के Software Development Kit यानि ( SDK ) का उपयोग करके बनाया गया है।

Java का इतिहास

Java एक Computer base Programming Language है जिसे James Gosling और उनके साथी Sun microsystems ने सन 1991 में विकसित किया था। James Gosling  को Java का प्रमुख Developer माना जाता है इस Language के बनाने के पीछे उनका एक ही सिद्धांत था. " Write Once Run Anywhere " जिसका मतलब था Language को एक ही बार लिखा जाये और इसका  उपयोग हर जगह किया जायेगा।

 James Gosling और उनके टीम द्वारा विकसित किये गए इस Programming Language  का नाम उन्होंने Oak रखा था जिसके बाद सन 1995 में इसका नाम बदल कर Java रखा दिया गया। Java के टीम के सदस्यों को " Green Team " भी कहा जाता है। इन्होने एक Language को Develop करने के लिए Project शुरू किया था जो की Digital Devices के लिए Application Develop करने में मदद करता है। मुख्यतः Java को Consumer Electronic Devices जैसे की T.V. , Set box , बनाने के लिए Develop किया गया था लेकिन ये इंटरनेट Programming के लिए best Programming Language बन गया।

 James Gosling ने इस Program का नाम सबसे पहले " Greentalk "  रखा था जिसके बाद इसे बदल कर  Oak रखा गया ये नाम पहले से ही Oak Technologies के द्वारा Registered था इस  लिए इसे फिर से बदल कर Java रखा गया। Java का सबसे महत्वपूर्ण और लोकप्रिय Feature है की Java Language Platform Independent होता है इसका मतलब है की Java Program Language किसी विशेष Hardware या Operating System के लिए नहीं बनाया गया है। इस लिए Java पर बनाये गए Program किसी भी सिस्टम पर रन किये जा सकते है।

 Java का यह यूनिक Feature आज भी Java को सबसे Popular Language बनाता  है। Java का पहला Version ( JDK 1.0 ) 23 जनवरी 1996 में Release किया गया था उसके बाद कई सारे Version Develop और release किये गए। वर्तमान में Java का Latest version है Java SE 8 जिसे 18  मार्च 2014  में release किया गया था। यह एक Object Oriented Language है जो C और C++ Language पर आधारित है लेकिन Java को और भी Simply और  improve किया गया है जिस से  Programming feature के errors को दूर किया जा सके।

 Java Source code की फाइल जिनका extension .Java होता है उनको Compiler की मदद से bit code format में generate किया जाता है और फिर Java interpreter उसको execute करता है compliant java code सभी Computer पर Java Virtual machineयानि JVM की मदद से रन होता है। JVM एक Virtual Machine  है जो की रन टाइम environment उपलब्ध कराता  है जहा पर Java program को रन किया जाता है। जितने भी Computers Java Program को रन करते है उन सभी में पहले से ही JVM Installed रहता है इसीलिए Java का souce code सभी Platform के Computers पर चलता है।

Types Of Java .

Java वास्तव में एक बहुत ही बड़ी programming Language है। इस लिए  Sun microsystems ने इसे कई हिस्सों में विभाजित कर दिया है ताकि जो Programmers जिस category से जुड़े Software develop करना चाहते है उन्हें केवल उन्ही category से सम्बंधित Java के बारे में जानने की जरुरत पड़े। Java को मूल रूप से तीन हिस्सों मेंबाटा गया है।

Java Micro Edition ( J2ME )
Java Standard Edition ( J2SE )
Java Enterprise Edition ( J2EE )

Java के Features क्या क्या है ?


1 Object-Oriented - Java एक शुद्ध Object Oriented Programming Language ( OOps) है अर्थात इसमें Procedures का प्रयोग नहीं किया जाता है बल्कि यह सिर्फ Objects पर आधारित Language है , Java OOPs के Concept को Follow करता है जो Software development और Maintenance के काम को सरल बनाती है।

2 Platform Independent - java Platform Independent Language है अर्थात यह हर किसी Platform में रन हो सकती है जैसे Android , Windows , Linux , और Mac . Java में लिखे गए Programs किसी भी operating system में रन किये जा सकते है जैसे अगर आपने Java का program Window OS में लिखा है तो उसे हम Linux Os में भी आसानी से रन कर सकते है।

3 Secure - Java का एक और बड़ा Feature यह है की यह एक सुरक्षित Language है। Java सबसे अधिक सुरक्षित है क्योकि Java प्रोग्राम Java run time Environment में run होता है। Machine Code Generate करने से पहले प्रोग्राम को JVM पर कुछ Tests रन करके Error को Detect करती है। Java Language Virus फ्री होती है जिससे Programs सुरक्षित रहते है।

4 Simple Language - Java एक आसान Language है क्योकि इसमें C ++ की तरह ही Syntax होते है जो की आसानी से सीखे जा सकते है , लेकिन C ++ की तरह इसमें Operator Overloading और Header Files का प्रयोग नहीं किया जाता है जिससे इसे सीखना और भी आसान हो जाता है।

5 Portable - Java एक Portable Language है क्योकि Java का Source code को Compiler की मदद से Byte code में परिवर्तित किया जाता है। ये Byte code हर किसी system में रन हो जाता है इसीलिए इसे आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

6 Robust - Robust का मतलब होता है मजबूत , Java में बनाया हुआ कोई भी Program अलग अलग Environment में बिना Crash नहीं होते है। Java में जो भी Errors आती है उन्हें आसानी से ढूंढ कर Solve किया जा सकता है। इन्ही सभी कारणों से Java एक Robust Language है।

7 Distributed - Java एक Distributed Language है जिसका मतलब है की Java प्रोग्राम इंटरनेट में रन करने के लिए बनाये जाते है। java से हम distributed Application बना सकते है ये वो Application होते है जो अलग अलग Network पर Distribute होकर रहते है लेकिन एक साथ मिलकर Task परफॉर्म करते है। Java में http और ftp Protocol का प्रयोग किया जाता है जिससे की आसानी से Internet में डाटा को Access किया जाता है।

8 Multi Threaded - Java एक Multi Threaded Language है जिसका मतलब है की Java में बड़े बड़े प्रोग्राम को छोटे Sub Program में Divide किया  जाता है और इन्ही sub Programs को क्रमानुसार Execute किया जाता है। इसी तरह Java एक साथ कई Task पूरा कर सकता है। ये Feature Java को Fast और Interactive बनाता है , इस Feature का इस्तेमाल Multi Media और Web Application में किया जाता है।


इसका उपयोग क्यों किया जाता है ?













Comments

Popular posts from this blog

5 Best Free Video Editing Software For Window & Mac हिंदी में - 5 सबसे अच्छा मुफ्त वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

 Free Video Editing Software ..   हैल्लो दोस्तों-- आज का यह आर्टिकल बहुत ही important और useful होने वाला है , आप के लिए।  इसीलिए आप आर्टिकल को पूरा पढ़े। दोस्तों आज मैं आप को Free Video Editing Software के बारे में बताने वाला हूँ जो की पूरी तरह फ्री है , जिसके मदद से आप अपने वीडियो को Professionally edit कर सकते है। आप ने  देखा होगा की Internet पर कई सारे ऐसे Video Editing Software मिल जाते है जहा पर आप को Video Editing सिखाया जाता है लेकिन जब आप उस Software को download करो तो वह paid होता है उसको use करने के लिए आप को पैसे देना पड़ता है। लेकिन आज मैं आप को कुछ ऐसे बहुत से  Important  Video Editing software के बारे में बताने वाला हु जो की पूरी तरह फ्री है। जिसके मदद से आप अपने Video को Edit कर सकते है। तो दोस्तों यहाँ पर ऐसे ही कुछ Free Video Editing Software है जो की आप अपने कम्प्यूटर में चाहे आप Window System यूज़ कर रहे हो या Apple का System या आप के पास कोई भी लैपटॉप है जहाँ पर आप ऐसे Light Video Editing Software चाहते हो जो आप के कम्प्यूटर में चल जाये जिससे आप अपने Video को आसान

YouTube पर दुनिया के 10 Education Channel कौन से है ?

YouTube पर 10 Education Channel  - Present time में अगर पूछा जाये की Entertainment और learning के लिए best option क्या है तो शायद आप भी कहेंगे YouTube और यह answer सही भी है। क्योकि YouTube की पहुंच बहुत बड़ी population और age group तक है और इस पर आप कभी अपनी पसंद की जानकारी तुरंत ले भी सकते है और उसे share भी कर सकते है। जिस तरह YouTube को Music और Drama देखने के लिए याद रखा जाता है उसी तरह Education देने में भी YouTube पीछे नहीं है। बल्कि इस platform पर ढेरो YouTube Channel ऐसे है जो Education video upload करते है और हर तरह के Education को बहुत ही Simple और Interesting way में Explain करते है। ऐसे में आज हम आप को बताने वाले है 10 Education channel के बारे में जो YouTube पर बहुत अच्छा Perform कर रहे है।

Android क्या है ? Android का इतिहास क्या है ?

दोस्तों आप कही पर भी चले जाये आप को हर जगह Android user देखने को मिलेंगे ऐसा इसलिए है क्योकि Android अपने उपभोक्ताओं को किफायती दाम पर अच्छा और Reliable Smartphone Service प्रदान करता है और Android OS वाला Smartphone आज दुनिया भर में सबसे ज्यादा विकने वाला Smartphone है। क्या आप में से बहुत लोगो को यह पता होगा की Android क्या है ? Android का नाम सुनते ही आपका ध्यान सीधे अपने Phone पर जाता होगा की यही तो Android है लेकिन क्या आप को यह पता है की आखिर इसकी क्या खासियत है जो इसे बाकि दूसरे Smartphone से अनोखा बनाती है। Android क्या है ?  Android एक Operating System है जो की Linux corner के ऊपर आधारित है जिसे Google द्वारा बनाया गया है। Linux एक Open Source और free operating System है जिसमे बहुत सारे परिवर्तन करके Android तैयार किया गया है। Linux OS का इस्तेमाल Server Desktop Computer में होता है। इसीलिए Android को खास करके Touch स्क्रीन मोबाइल जैसे स्मार्टफोन  और Tablets  के लिए बनाया गया है ताकि जो Function जो Application हम एक Computer में इस्तेमाल करते है उसे आसान