Skip to main content

5 Best Free Video Editing Software For Window & Mac हिंदी में - 5 सबसे अच्छा मुफ्त वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

 Free Video Editing Software ..  हैल्लो दोस्तों-- आज का यह आर्टिकल बहुत ही important और useful होने वाला है , आप के लिए।  इसीलिए आप आर्टिकल को पूरा पढ़े। दोस्तों आज मैं आप को Free Video Editing Software के बारे में बताने वाला हूँ जो की पूरी तरह फ्री है , जिसके मदद से आप अपने वीडियो को Professionally edit कर सकते है। आप ने  देखा होगा की Internet पर कई सारे ऐसे Video Editing Software मिल जाते है जहा पर आप को Video Editing सिखाया जाता है लेकिन जब आप उस Software को download करो तो वह paid होता है उसको use करने के लिए आप को पैसे देना पड़ता है। लेकिन आज मैं आप को कुछ ऐसे बहुत से  Important  Video Editing software के बारे में बताने वाला हु जो की पूरी तरह फ्री है। जिसके मदद से आप अपने Video को Edit कर सकते है। तो दोस्तों यहाँ पर ऐसे ही कुछ Free Video Editing Software है जो की आप अपने कम्प्यूटर में चाहे आप Window System यूज़ कर रहे हो या Apple का System या आप के पास कोई भी लैपटॉप है जहाँ पर आप ऐसे Light Video Editing Software चाहते हो जो आप के कम्प्यूटर में चल जाये जिससे आप अपने Video को आसानी से Edit कर लो तो ऐसे ही Video Editing Software है जो आज मैं आप को इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ।



5 Best Free Video Editing Software


5 Best Free Video Editing Software  { 5 सबसे अच्छा मुफ्त वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर }


  1. Open Shot 
  2. Window Movie Maker 
  3. Hit Film Express 
  4. I Movie 
  5. Shot cut 
1. Open Shot 

दोस्तों अब आप के मन में एक सवाल आया होगा की यह Software  फ्री तो है लेकिन इसकी खासियत क्या है ? तो दोस्तों सबसे पहला खासियत यह है की यह पूरी तरह फ्री है। और दूसरा यह है की यह Video Editing Software 3 Form में उपलब्ध है।




अगर आप Linux यूज़ करते है आप को Linux चलाना आता है तो आप Linux में भी इस Video Editing Software को चला सकते है , और यह पर यह Mac System के लिए भी उपलब्ध है अगर आप Mac Laptop का यूज़ करते हो या Mac का Computer यूज़ करते हो और आप उस पर कोई Video Editing Software चाहते हो जो की फ्री हो तो ऐसे में आप यहाँ पर Open Short Video Editing Software का यूज़ कर सकते हो। तीसरा सबसे बड़ी बात - यह Window System के लिए भी फ्री है। जी हा ज्यादातर INDIA में लोग Window का ही यूज़ करते है।  INDIA में जो लोग कम्प्यूटर या लैपटॉप का यूज़ करते  है वह Window पर ही base है।  यहाँ पर Window यूजर के लिए यह Video Editing Software बहुत ही अच्छा है। इस Video Editing Software में वह सारे Tools मिल जाते है जो आप को एक Professionally Video Editing Software में देखने को मिलता है। जिसकी मदद से आप अपने वीडियो में ऑडियो add कर सकते है , अगर Video में Tags को add करना है तो वह भी add कर सकते हो या  फिर वीडियो के किसी Part को delete करना हो तो वह भी आप आसानी से कर सकते हो। यहाँ पर आप को एनीमेशन add करना है वह भी कर सकते हो यहातक की आप इसमें 3 D एनीमेशन भी add कर सकते है आप को 3 D Tags बनाना है या फिर कई सारे Effect डालने है तो वह भी आप को फ्री में मिल जायेगा इसके अलावा आप को Background बदलना है या फिर आप को Green screen लगाना है तो आप इस Video Editing Software में बहुत आसानी से लगा सकते है।


2. Window Movie Maker

यह Video Editing Software केवल Window System के लिए है। अगर आप के पास Window का कम्प्यूटर है या लैपटॉप है तो ऐसे में आप इस सॉफ्टवेयर का यूज़ कर सकते है



अगर आप के पास उच्च तुलना वाले लैपटॉप नहीं है तो आप सिम्पल से छोटे से लैपटॉप या बेसिक लैपटॉप में भी इस सॉफ्टवेयर को यूज़ कर सकते है बहुत से लोग इस सॉफ्टवेयर के बारे में जानते होंगे। यहाँ पर इस सॉफ्टवेयर को मैंने इस लिए add किया क्योकि यह सॉफ्टवेयर बहुत ही useful है और उन लोगो के लिए है जिनको Video editing का A भी नहीं पता है। यह जो सॉफ्टवेयर है वह बहुत ही Simple है अगर आप को दो अलग - अलग वीडियो को एक में जोडना है या फिर किसी तरह के फोटो को इसमें add करना है और उन फोटो के बीच में एनीमेशन लगाना है , Music लगाना है या कोई Voice record करना है तो आप इस Video Editing Software के मदद से कर सकते है क्योकि इस सॉफ्टवेयर में बहुत सारे option है जो की आप बहुत आसानी से यूज़ कर सकते है। इस सॉफ्टवेयर को Download करने के बाद आप को चलाना बहुत आसानी से आ जायेगा। यह पर आप को कई सारे एनीमेशन Effect देखने को मिल जाता है जो वास्तव में कमल के होते है जिन्हे आप आसानी से यूज़ कर सकते है।


3. Hit Film Express

आप ने इस Video Editing Software का नाम तो सुना ही होगा। Hit Film Express एक बहुत ही popular और बहुत ही useful Video Editing Software है , जो की फ्री है।




 जी हां आप इसका इस्तेमाल बिलकुल फ्री कर सकते है। यह जो सॉफ्टवेयर है वह Window और Mac दोनों के लिए उपलब्ध है। आप के पास कोई सा भी लैपटॉप या फिर कम्प्यूटर हो तो आप दोनों में यूज़ कर सकते हो। अभी मै आप को बता दू इसे चलाना थोड़ा सा मुश्किल जरूर है लेकिन बहुत ही अच्छा free Video Editing Software है जिसका आप इस्तेमाल कर सकते है।


4. I Movie

यह Video Editing Software भी बहुत ही useful है इससे भी आप अपने Video को Professionally Edit कर सकते है लेकिन इसमें एक कमी है इस Video Editing Software को आप सिर्फ और सिर्फ Apple के लैपटॉप या Apple के Desktop पर ही यूज़ कर सकते है। आप ने देखा होगा जिस तरह से आप को Window में एक फ्री Video Editing Software मिल रहा था



 जिसका नाम था Window Movie Maker, इसी तरह Same यहां पर Apple ने भी अपना एक Video Editing Software निकाला है जो की Apple के Product पर ही चलेगा। यह बहुत ही Simple Video Editing Software है इसका जो Interface है वह बहुत ही आसान है एक बार आप इसे थोड़े देर के लिए चलाओगे तो आप को इसके Interface को बहुत आसानी से समझ आ जायेगा। अगर आप एक High level professional Video Editing Software खरीदने की सोच रहे है लेकिन आप के पास उतना बजट नहीं है तो ऐसे में आप इस Video Editing Software का इस्तेमाल कर सकते है।


5. Shot cut

यह जो Software है वह बहुत ही useful है और धासु Video Editing Software है और मैं आप को बता दू यह भी पूरी तरह से फ्री है। जी हां भले ही हमको लगे की इस Software का नाम Shot cut है जो केवल cut करेगा लेकिन ऐसा नहीं है जैसा उसका नाम है



 इससे भी तगड़ा उसका Future देखने को मिल जाता है। यहां पर एक Professional Video Editing Software में आप जो भी काम करते हो जैसे --- Video Editing करते हो , Colour Change करते हो , Colour Effect डालते हो या फिर आप को Audio Edit करना है या फिर आप को Key Frame add करना है। या फिर किसी भी तरह के Video को Edit करना है चाहे वह Noice हो गया चाहे किसी भी तरह के आप को Effect बनाना हो Effect डालना हो यहां पर आप को कई सारे Video Effect फ्री में मिल जाते है जो की बहुत ही अच्छी बात है। यह जो Video Editing Software है वह बहुत ही useful और काम का है।



दोस्तों मैं आशा करता हूँ की इस Video Editing Software के बारे में आप जानकर काफी खुश होंगे क्योकि यह जो Video Editing Software है वह पूरी तरह से फ्री है। तो मै आशा करता हूँ की आप इस Video Editing Software में से किसी एक Video Editing Software का इस्तेमाल आप जरूर करेंगे।



















Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

YouTube पर दुनिया के 10 Education Channel कौन से है ?

YouTube पर 10 Education Channel  - Present time में अगर पूछा जाये की Entertainment और learning के लिए best option क्या है तो शायद आप भी कहेंगे YouTube और यह answer सही भी है। क्योकि YouTube की पहुंच बहुत बड़ी population और age group तक है और इस पर आप कभी अपनी पसंद की जानकारी तुरंत ले भी सकते है और उसे share भी कर सकते है। जिस तरह YouTube को Music और Drama देखने के लिए याद रखा जाता है उसी तरह Education देने में भी YouTube पीछे नहीं है। बल्कि इस platform पर ढेरो YouTube Channel ऐसे है जो Education video upload करते है और हर तरह के Education को बहुत ही Simple और Interesting way में Explain करते है। ऐसे में आज हम आप को बताने वाले है 10 Education channel के बारे में जो YouTube पर बहुत अच्छा Perform कर रहे है।

Graphic Card क्या हैं ? Graphic Card का उपयोग कहाँ होता हैं - हिंदी में

दोस्तों  .. क्या आप को पता है की   Graphic Card  क्या    है   Graphic Card काम कैसे करता है -   अगर आप को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में बहुत बड़े सॉफ्टवेयर को चलना चाहते है तो आप को  Graphic Card की जरुरत पड़ेगी क्यों की अगर आप के कंप्यूटर या   लैपटॉप में  Graphic Card नहीं होगा तो आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में बहुत बड़े सॉफ्टवेयर को नहीं चला पाएंगे इसीलिए अगर आप को अपने कंप्यूटर में बहुत बड़े सॉफ्टवेयर को चलना चाहते है तो आप को  Graphic Card की जरुरत पढ़ने वाली   है /   आइए जानते है   की  Graphic Card क्या है और  Graphic Card काम कैसे करता है ? आज का जो समय है वह समय टेक्नोलॉजी का समय है मतलब काफी सारे changes  आ रहे है और हर दिन कुछ न कुछ नया आ ता ही जा रहा है तो आप को एक से बढ़कर एक कंप्यूटर सिस्टम मर्केट में मिलते है / अगर आप कोई नया कप्यूटर या लैपटॉप लेन जाते है तो आप ने देखा होगा की उच्च  Graphic Card वाले लैपटॉप सिंपल यानि normal लैपटॉप के तुलना में थोड़े महगे होते है हलाकि  Graphic Card सभी कंप्यूटर लैपटॉप में आते ही है / लेकिन इसमें मेमोरी का अंतर आ जाता है / अगर आप साधार