Skip to main content

What is I O S ? I O S क्या है ? in Hindi

 I O S वह सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म है जिसके ऊपर आज सभी Apple की Device जैसे - I Phone , I pad , I pod इत्यादि रन करता है तो इसलिए आज हम इस आर्टिकल में I O S के बारे में बताने वाले है की I O S क्या है ? और इसका इतिहास क्या है तो चलिए दोस्तों सबसे पहले हम जानेंगे की I O S क्या है ?





आप सभी ने Apple का Smartphone जिसे I Phone कहा जाता है उसे तो देखा ही होगा। जो दिखने में बेहतरीन होता है और काफी महगा भी होता है इस Phone को बहुत से लोग खरीदना चाहते है लेकिन सस्ता दाम में न मिलने से आम लोग इसे खरीद नहीं पाते

 लेकिन क्या आप को पता है की Apple का I Phone लोगो को अपनी तरफ आकर्षिक क्यों करता है ? बहुत से लोग यह सोचते है की इस Phone का दाम बहुत ज्यादा है तो जरूर इसमें कुछ बेहतरीन चीजे हो सकती है जो हम दूसरे Platform वाले Phone में नहीं कर सकते। वही दूसरे लोग की यह सोच रहती है की अगर वह एक Apple का Smartphone ले लेते है तो उनके दोस्तों या रिस्तेदारो के बिच उनकी एक अलग शान होगी।

लेकिन दोस्तों यह सब वह वजह नहीं है जो Apple phone को दूसरे Smartphone से अलग बनाती है , इसकी असली वजह है इसका Operating System जिस पर यह Device run करती है। Apple I O S पर रन करती है जो Android और Window System से बिल्कुल अलग है। I O S वह सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म है जिसके ऊपर आज सभी Apple की Device जैसे - I Phone , I pad , I pod इत्यादि रन करता है


What is I O S ?   I O S क्या है ?


I O S Apple incorporated द्वारा बनाया गया Operating System है जो Apple के सभी मोबाइल Device पर रन करता है। Android के बाद I O S दुनिया भर में दूसरी सबसे मशहूर Mobile Operating System है। I O S इस्तेमाल करती है एक Multi touch interface को जिसमे  Simple गेस्टेटेड की मदद से Device को Operate किया जाता है।

Simple गेस्टेटेड का मतलब है जैसे डिवाइस के स्क्रीन के ऊपर अपनी उंगली को Swipe करना जिसे अगले पेज पर जाकर काम किया जा सके और स्क्रीन को Zoom करने के लिए अपनी उंगली से पिंच करना।

What is I O S ?   I O S क्या है ?


 यह सब काम आप I O S में Freely कर सकते है। I O S अपने Device के सेंसर को बहुत मजबूत बनाती है जो अपनी उंगली को तुरंत डिडेक कर आप का काम आसान कर देता है। I O S Apple Device के Hardware के सभी पहलुओ को कंट्रोल करता है साथ ही Software के सभी कार्य को भी यही संभालता है इसका मतलब है की I O S अपनी यूजर को एक Complete Speeds देता है।

 जहा सॉफ्टवेयर को हार्डवेयर के साथ चतुराई से जोड़ा जाता है जिसे यूजर को Device के Hardware से बेहतर performance प्राप्त होती है। Apple के Apps Store में 2 Million से ज्यादा I O S Application Download करने के लिए उपलब्ध है। जो सभी मोबाइल डिवाइस का सबसे मशहूर App Store है दोस्तों अब जानेंगे की I O S का इतिहास क्या है ?


I O S का इतिहास क्या है ? 


2005 में जब Steve jobs ने I Phone की योजना बनाना शुरू की तो उनके पास दो Option थे  पहला ---  M S C यानि mac  को छोटा करने का जो Apple Company का i mac desktop है और दूसरा था----  I Pod को और बड़ा करना इस समस्या को सुलझाने के लिए वे इसके लिए  mac और I Pod बनाने वाले दल से मिले

 और उसके बाद उन्होंने I Phone के लिए I O S बनाने के लिए निर्यण लिया इसके बाद 2007 जनवरी में I Phone के साथ नया Operating System लॉन्च किया गया। I Phone के लॉन्च के समय Operating System का नाम I Phone  O S रखा गया था। शुरुआत में I Phone के O S में कोई भी 3rd party को Device में रन करने के लिए इजाजत नहीं दी गयी थी। 

Steve Jobs का विचार था की Application Developer Safari Web Browser के जरिये Web Apps को Develop कर सकते है ताकि I Phone Web apps के ऊपर  पर निर्भर करे जो देसी  Apps की तरह व्यवहार करेगा । Oct 2007 में Apple ने घोषणा की एक मूल Software Developer किट S D K विकास में है और उन्होंने इसे Develop के हाथो में Ferbury में रखने की योजना बनाई गयी।

 6  march 2008 में I Phone SD बन कर तैयार हो गया था और इसकी घोषणा की गयी। 10 July 2008 में I O S Apps Store खोला गया जिसमे शुरुआत में सिर्फ 500 Application मौजूद थे लेकिन Sep 2008 से लेकर साल 2017 तक इसकी संख्या 2.2 Million हो गयी थी। इन App को सामूहिक रूप से 130 अरब से अधिक बार Download किया गया था। यह बहुत बड़ी बात थी। उसके बाद Jan 2010 में I Pod की घोषणा की जिसमे I Phone और I Pad की तुलना में बड़ी स्क्रीन थी जिसे Web Browsing , Media , और reading के लिए Design किया गया था। जून 2010 में Apple I Phone O S को I O S के नाम से बदल दिया

 पहले Apple O S ज्यादा Program को संभाल नहीं पता था इसीलिए उन्हें विवस होकर उन्हें नया मोबाइल सिस्टम I O S बनाना पड़ा। Apple का I O S वर्तमान का मुख्य Software है जो I Phone , I pad , I Pod touch और I Pod mini Mobile के सभी मॉडल  पर चलता है और Apple के Smart Watch पर भी यह Software चलता है। Apple I O S में जब भी कोई नया Future Add करता है तभी इसे Software Update कहा जाता है। Apple हर साल I O S का नया वर्जन लाता रहता है। वर्तमान में I O S का Latest वर्जन है I O S 12 जिसे Sept 2018 को लॉन्च किया गया था।


इस नए वर्जन में performance और Quality improvement पर ज्यादा ध्यान दिया गया है। I O S के लिए मुख्य Hardware platform arm आर्किटेक्चर  है। I O S आज के पहले जितने भी I O S Device है उनमे केवल 32 bit arm processor के साथ Device पर चलाया जा सकता है लेकिन 2013 में I O S को पूर्ण 64 bit Processor के साथ लॉच किया गया है।

Apple का नया वर्जन I O S 12 उन सभी Device पर मिल जायेगा जो 64 bit पर रन कर रहा है। I O S की यह खास बात है की जब भी इसमें कोई नया फ्यूचर add किये जाते है तो यह तुरन्त ही Apple के सभी Device Software update के लिए इजाजत दे देता है। जबकि दूसरे मोबाइल system में नए future लॉन्च होने के बाद भी उसे अपने Device पर पाने के लिए इंतजार करना पड़ता है।
दोस्तों अब जानेंगे की I O S दूसरे operating System से अलग कैसे है ।


 I O S दूसरे operating System से अलग कैसे है ?


I O S दूसरे Operating System से बिल्कुल अलग है क्योकि यह अपने Device के मौजूद सभी apps store को अपने Protection cell के अंदर रखता है जिससे Apps एक दूसरे से दूर रहे और एक दूसरे के काम में दखल अंदाजी ना करे। I O S को इस प्रकार इसलिए डिज़ाइन किया गया है ताकि डिवाइस में अगर गलती से भी apps के जरिये virus आ जाता है तो वह दूसरे apps को नुकसान पहुंचाने में नाकामयाब हो सके जबकि दूसरे Operating System में ऐसा कोई future देखने को नहीं मिलता है।





 I O S में जो प्रोटेक्टी सेल होते है वह apps को घेरे हुए है इसीलिए उनके कारण apps में बहुत सी कमिया भी आ जाती है। क्यों की  एक apps दूसरे apps से direct  communicate नहीं हो पाते है जैसे हम Android O S  के डिवाइस में देखते है की अगर कोई न्यूज़ की link किसी ने whats app पे भेजी हो तो हम उसे किसी भी browser जैसे - chrome की मदद से खोल कर देख पाते है।

 इसमें whats app chrome के app साथ direct communicate कर पता है यही future हमे I O S Device में नहीं मिलती है लेकिन यह एक अलग ही future coped करता है जिसे Extensibility कहते है। यह future एक app को दूसरे app के साथ communicate   करने के लिए यूजर से approval मांगने की इजाजत प्रदान करती है। बिना approval के एक app दूसरे app के बीच  communicate करना ना मुमकिन है।

Read this post

5 Best Free Video Editing Software For Window & Mac 

Graphic Card क्या हैं ? Graphic Card का उपयोग कहाँ होता हैं

I O S और Android OS के बीच एक मुख्य अंतर है जो की लोगो को बहुत अधिक पसंद आती है और वह यह है की Android के साथ आप को Choice मिलती है जिसमे आप दूसरे Company के फ़ोन का इस्तेमाल कर सकते है जिसमे Android Operating System को load किया जाता है। जैसे - Samsung , LG , HTC , XIOMI , Micromax जबकि I O S एक uniform platform है  जो की केवल Apple के द्वारा बनायीं गयी Device पर ही run कर सकता  है।

तो दोस्तों हमे आशा है की आप को इस artical में I O S क्या है ? और I O S के इतिहास से जुड़ी सारी जानकारी मिल गयी होगी।

इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी परेशानी हो तो आप हमे नीचे Comment में जरूर बताये ताकि हम आपकी परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सके।













Comments

Popular posts from this blog

5 Best Free Video Editing Software For Window & Mac हिंदी में - 5 सबसे अच्छा मुफ्त वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

 Free Video Editing Software ..   हैल्लो दोस्तों-- आज का यह आर्टिकल बहुत ही important और useful होने वाला है , आप के लिए।  इसीलिए आप आर्टिकल को पूरा पढ़े। दोस्तों आज मैं आप को Free Video Editing Software के बारे में बताने वाला हूँ जो की पूरी तरह फ्री है , जिसके मदद से आप अपने वीडियो को Professionally edit कर सकते है। आप ने  देखा होगा की Internet पर कई सारे ऐसे Video Editing Software मिल जाते है जहा पर आप को Video Editing सिखाया जाता है लेकिन जब आप उस Software को download करो तो वह paid होता है उसको use करने के लिए आप को पैसे देना पड़ता है। लेकिन आज मैं आप को कुछ ऐसे बहुत से  Important  Video Editing software के बारे में बताने वाला हु जो की पूरी तरह फ्री है। जिसके मदद से आप अपने Video को Edit कर सकते है। तो दोस्तों यहाँ पर ऐसे ही कुछ Free Video Editing Software है जो की आप अपने कम्प्यूटर में चाहे आप Window System यूज़ कर रहे हो या Apple का System या आप के पास कोई भी लैपटॉप है जहाँ पर आप ऐसे Light Video Editing Software चाहते हो जो आप के कम्प्यूटर में चल जाये जिससे आप अपने Video को आसान

YouTube पर दुनिया के 10 Education Channel कौन से है ?

YouTube पर 10 Education Channel  - Present time में अगर पूछा जाये की Entertainment और learning के लिए best option क्या है तो शायद आप भी कहेंगे YouTube और यह answer सही भी है। क्योकि YouTube की पहुंच बहुत बड़ी population और age group तक है और इस पर आप कभी अपनी पसंद की जानकारी तुरंत ले भी सकते है और उसे share भी कर सकते है। जिस तरह YouTube को Music और Drama देखने के लिए याद रखा जाता है उसी तरह Education देने में भी YouTube पीछे नहीं है। बल्कि इस platform पर ढेरो YouTube Channel ऐसे है जो Education video upload करते है और हर तरह के Education को बहुत ही Simple और Interesting way में Explain करते है। ऐसे में आज हम आप को बताने वाले है 10 Education channel के बारे में जो YouTube पर बहुत अच्छा Perform कर रहे है।

Graphic Card क्या हैं ? Graphic Card का उपयोग कहाँ होता हैं - हिंदी में

दोस्तों  .. क्या आप को पता है की   Graphic Card  क्या    है   Graphic Card काम कैसे करता है -   अगर आप को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में बहुत बड़े सॉफ्टवेयर को चलना चाहते है तो आप को  Graphic Card की जरुरत पड़ेगी क्यों की अगर आप के कंप्यूटर या   लैपटॉप में  Graphic Card नहीं होगा तो आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में बहुत बड़े सॉफ्टवेयर को नहीं चला पाएंगे इसीलिए अगर आप को अपने कंप्यूटर में बहुत बड़े सॉफ्टवेयर को चलना चाहते है तो आप को  Graphic Card की जरुरत पढ़ने वाली   है /   आइए जानते है   की  Graphic Card क्या है और  Graphic Card काम कैसे करता है ? आज का जो समय है वह समय टेक्नोलॉजी का समय है मतलब काफी सारे changes  आ रहे है और हर दिन कुछ न कुछ नया आ ता ही जा रहा है तो आप को एक से बढ़कर एक कंप्यूटर सिस्टम मर्केट में मिलते है / अगर आप कोई नया कप्यूटर या लैपटॉप लेन जाते है तो आप ने देखा होगा की उच्च  Graphic Card वाले लैपटॉप सिंपल यानि normal लैपटॉप के तुलना में थोड़े महगे होते है हलाकि  Graphic Card सभी कंप्यूटर लैपटॉप में आते ही है / लेकिन इसमें मेमोरी का अंतर आ जाता है / अगर आप साधार