Skip to main content
दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Python Language के बारे में ही सारी जानकारी आप को देने जा रहे है।


Computer  और  Mobile Phone पर रन होने वाले जितने भी एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर होते है वह किसी न किसी Programming Language के द्वारा बनाये गए होते है। आज के समय में आप को बहुत सारी Programming Language देखने को मिल जायेंगे , जैसे  C , C ++ , Java आदि।

 यह सभी Computers Languages होते है जो मनुष्य द्वारा लिखे और समझे जाते है। हर Language के अलग अलग Futures होते है जो इन्हे एक दूसरे से अलग बनाते है , जैसे जैसे तकनिकी दुनिया में बदलाव होते जा रहे है वैसे वैसे इन Programming Languages में भी कई बदलाव देखने को मिल रहे है।  जो यूजर को बेहतरीन Futures प्रदान करते है। ऐसे ही एक Language है  Python , जिसे Programming Community Index द्वारा दुनिया के 10 लोकप्रिय  Programming Language में सबसे ऊपर के स्थान पर दर्जा दिया गया है। आप इसी से अंदाजा लगा सकते है की यह Language  कितनी बेहतरीन है।

Python क्या है ?

Python एक Open Source High Level Interrupted और General Prepare Programming Language  है जिसका इस्तेमाल करना बेहद आसान होता है साथ ही यह बहुत ही शक्तिशाली  Language भी मानी जाती है। Python एक बेहतरी  Programming Language है , जिसकी मदद से बहुत तेजी से एप्लीकेशन को बनाया जा सकता है। Python का इस्तेमाल Desktop ,  Java application , Desing Website , और Web Application बनाने के लिए किया जाता है , Python Language  C , C ++ की तरह ही एक Programming भाषा है लेकिन यह बाकी के मुकाबले बहोत ही आसान Language है जिसका Sintex यूनिक  है।  जो इस भाषा को यूजर के लिए पढ़ने योग्य बनाता है। अलग अलग Developers  Python Language के Code को पढ़कर Translate भी कर सकते है। जो दूसरी भाषा के मुकाबले बहुत आसान होता है।

 Python में  Dynamic Text System और Automatic Memory Management की सुविधा उपलब्ध रहती है। इसी वजह से Program के Maintenance के Develop का खर्च भी बहुत कम होता है और Python Language पर काम कर रही टीम को एक दूसरे के सहयोग के साथ काम करने का मौका भी मिलता है। शक्तिशाली Language होने की वजह से Python का इस्तेमाल बहुत सी बड़ी कंपनी के द्वारा किया जा रहा है जैसे --- YouTube  , Quora , Instagram   , Google  , Pinterest  आदि।

 Python Language  Module और Packages के उपयोग का Support करता है। इसका मतलब है की इस Language में जो Program लिखे जाते है वह Modular Style में लिखे जाते है। जो अलग अलग प्रकार के महत्वपूर्ण Task प्रोफार्म करने के लिए  बनाये गए होते है। इन Modules का उपयोग दूसरे Project के काम में भी किया जा सकता है। और इन्हे Import या Export करना बहोत आसान होता है।

Python के Version कौन - कौन से है ?

Python 1.0
Python 2.0
Python 3.0
Python 3.6.1


Python का इतिहास क्या है ?

Python का अविष्कार Netherlands  में Guido Van Rossum  द्वारा किया गया। python की शुरुआत 1980 में हुई और करीब 10 साल बाद 1991 में Python को लोच किया गया।  जनवरी 1994 में Python का पहला Version Python 1.0 निकाला गया था। इसका दूसरा Version Python 2.0 Oct 2000 में जारी किया गया। इसका तीसरा Version Python 3.0 एक लम्बी अवधि के बाद Dec 2008 में जारी किया गया ,  Python का नया Version Python 3.6.1 मार्च 2017 में लॉन्च किया गया है।

इस भाषा को इस तरह बनाया गया है की इसमें लिखे गए कोड आसानी से पढ़ और समझे जा सकते है। इसकी खासियत यह भी है की इसे सीखने के लिए हमें कोई पैसे देने नहीं पड़ते  और इसके लिए किसी भी लाइसेंस की जरुरत नहीं पड़ती , यह जनरल पब्लिक लाइसेंस में उपलब्ध एक फ्री Software लाइसेंस है जो की यूजर को Software चलाने और पड़ने की सुविधा देता है। दोस्तों अब आप सोच  रहे होंगे की फिर इस Programming Language का नाम Python क्यों रखा गया , जबकि यह एक साप की प्रजाति का नाम है।

Python नाम कैसे पड़ा ?

दरसल Python की  नाम की उत्त्पति एक Comedy show  के नाम हुई थी जो 1970 की दसक में BBC Comedy Series द्वारा  Monty Pythor's Flying Circus के नाम से एक Script प्रकाशित हुई थी इससे प्रभावित होकर  Guido Van Rossum ने अपनी भाषा का नाम Python रख दिया।  फ़िलहाल Python Language को इस वक्त Code Development टीम द्वारा मेंटेन किया जाता है। जो Python Programming Language में हमेशा नए नए Update और Futures जोड़ते रहते है।

Python का उपयोग क्यों किया जाता है ?

Python एक Object Oriented Programming Language है जिसका उपयोग हम Software का निर्माण करने के लिए  करते है . यह एक Interpreter Language भी है जिसका मतलब है इसमें लिखे गए Program के Code को Run करने के लिए Computer readmar format  में बदल कर Compile करना नहीं पड़ता है। जबकि दूसरे Programming Languages में Code run करने से पहले Source Code का Object Code Conversion करना होता है। Interpreter की मदद से Python Code को लगभग सही से कंप्यूटर पर आसानी से रन किया जा सकता है। Python एक प्लेटफॉर्म Independend Language है जो , Window , Mac , Linux जैसे अलग अलग प्लेटफॉर्म पर कार्य करती है। आज के समय में सबसे ज्यादा प्रोग्रामर द्वारा इस्तेमाल होने वाली भाषा Python है।


Python का उपयोग कहा - कहा किया जाता है ?

System Software
Web Application
Game Development
App Development
Websites Creation
Computer Graphics
Server Side Programs

आदि बनाने में किया जाता है।

आप को यह जानकर हैरानी होगी की Python का इस्तेमाल NASA में भी किया जाता है। जहाँ Equipment और Space Machine बनाने के लिए Python Programming Language का उपयोग किया जाता है। इस Language का उपयोग Artificial Intelligence और Deta Science में भी किया जाता है। Python की Standard Library  बहोत सारे Internet Protocol को Support करती है जैसे --  HTML , < XML > , IMAP , FTP आदि।


Python के Futures क्या - क्या है ?

Python एक High Level Programming Language  है जिसे Code read करना  और Maintain करना बेहद आसान होता है। इसका source code सभी के लिए फ्री में उपलब्ध होता है और इसके कोड को reuse या             Modification करने के लिए सभी यूजर के लिए हमेशा Open रखा जाता है। ताकि Users इसे स्वतंत्र रूप से        डाउनलोड और उपयोग कर सके। यह ही एक वजह है की Python Language को Open Source Programming Language कहा जाता है।   Python के बहुत से ऐसे यूनिक Futures है जो को इसे दूसरे Languages से बहोत अलग  बनांते है।  जैसे की --

1. Simple  --   Python भाषा बहुत ही सरल भाषा है। इसका उपयोग करना आसान है इसीलिए इसे कंप्यूटर की भाषाओ में सबसे आसान भाषा माना जाता है। Python एक ऐसी भाषा है जिसे पढ़ना  और समझना बहुत आसान है जिन लोगो को पहले से Languages के बारे में कोई ज्ञान नहीं है वह भी इस भाषा को पढ़कर आसानी से प्रोग्रामर बना सकते है।

2. Interpreted ---  जिस तरह हमें बाकि Programming Languages जैसे C , C ++ और JAVA को run करने से पहले compile करना जरुरी होता है , Python उस तरह compile नहीं किया जाता है , Python Code run टाइम पर ही interpreter द्वारा process किया जाता है , Python एक ही समय में program के code को line by line execute करता है इसीलिए इस भाषा को Script Language भी कहा जाता है , हालांकि interpreted होने की वजह से Python दूसरे Languages से थोड़ी slow है।

3. Platform Independent ---  Python Open Source होने के कारण कई platform पर उपलब्ध है जैसे -- Linux , Window , और Mac OS , Python का कोड आसानी से किसी भी platform पर चलता है इसीलिए अगर आप Python का code किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर लिखते है तो आप उस Program को दूसरे Operating System  में भी बिना किसी समस्या के रन कर सकते है , अलग अलग platform के लिए अलग अलग code लिखने की आवश्कता नहीं होती है।

4. Extensible Language --- Python पूरी तरह से Extensible Language है अर्थात इसके source code में अन्य programming Language के code डाले जा सकते है , यदि आप चाहते है की किसी Program का एक भाग तेजी से Execute हो तो आप उस भाग को दूसरे भाषा C में लिख सकते है। Python को दूसरे भाषा C और C ++ के साथ आसानी से Integrate किया जा सकता है।

5. Large Standard Library ---  Python में बहुत बड़ा Standard Library मौजूद है। यह Library अनेको तरह के कार्यो के लिए उपयुक्त है। यह हमें Rapid Application Development के लिए Module और Packages का समृद्ध Set प्रदान करता है जिसके कारण हमे हर Task के लिए अलग से Code लिखना  नहीं पड़ता है। इसमें Graphical User Interface बनाने के लिए Module है। Web Frameworks बनाने के लिए Module है ,Database से data आदान प्रदान करने के लिए Module है इसी तरह बहुत से Task Perform करने के लिए Library में Modules उपलब्ध है।

तो दोस्तों आशा है की इस आर्टिकल के माध्यम से आप को Java Language क्या है इसका उपयोग  कैसे किया जाता है और क्यों किया जाता है और इसे Futures से जुडी सारी जानकारी आप को मिल गयी होगी। मेरी हमेशा से यह कोशिश रहती है की हमारी आर्टिकल के जरिये आप को दी गयी विषय पर पूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके ताकि आप को कही और जाना न पड़े। मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी आप के लिए बहुत उपयोगी होगी। इस आर्टिकल से जुडी कोई भी परेशानी हो तो आप हमें नीचे Comment में बता सकते है ताकि हम आप की परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सके।


 












Comments

Popular posts from this blog

5 Best Free Video Editing Software For Window & Mac हिंदी में - 5 सबसे अच्छा मुफ्त वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

 Free Video Editing Software ..   हैल्लो दोस्तों-- आज का यह आर्टिकल बहुत ही important और useful होने वाला है , आप के लिए।  इसीलिए आप आर्टिकल को पूरा पढ़े। दोस्तों आज मैं आप को Free Video Editing Software के बारे में बताने वाला हूँ जो की पूरी तरह फ्री है , जिसके मदद से आप अपने वीडियो को Professionally edit कर सकते है। आप ने  देखा होगा की Internet पर कई सारे ऐसे Video Editing Software मिल जाते है जहा पर आप को Video Editing सिखाया जाता है लेकिन जब आप उस Software को download करो तो वह paid होता है उसको use करने के लिए आप को पैसे देना पड़ता है। लेकिन आज मैं आप को कुछ ऐसे बहुत से  Important  Video Editing software के बारे में बताने वाला हु जो की पूरी तरह फ्री है। जिसके मदद से आप अपने Video को Edit कर सकते है। तो दोस्तों यहाँ पर ऐसे ही कुछ Free Video Editing Software है जो की आप अपने कम्प्यूटर में चाहे आप Window System यूज़ कर रहे हो या Apple का System या आप के पास कोई भी लैपटॉप है जहाँ पर आप ऐसे Light Video Editing Software चाहते हो जो आप के कम्प्यूटर में चल जाये जिससे आप अपने Video को आसान

YouTube पर दुनिया के 10 Education Channel कौन से है ?

YouTube पर 10 Education Channel  - Present time में अगर पूछा जाये की Entertainment और learning के लिए best option क्या है तो शायद आप भी कहेंगे YouTube और यह answer सही भी है। क्योकि YouTube की पहुंच बहुत बड़ी population और age group तक है और इस पर आप कभी अपनी पसंद की जानकारी तुरंत ले भी सकते है और उसे share भी कर सकते है। जिस तरह YouTube को Music और Drama देखने के लिए याद रखा जाता है उसी तरह Education देने में भी YouTube पीछे नहीं है। बल्कि इस platform पर ढेरो YouTube Channel ऐसे है जो Education video upload करते है और हर तरह के Education को बहुत ही Simple और Interesting way में Explain करते है। ऐसे में आज हम आप को बताने वाले है 10 Education channel के बारे में जो YouTube पर बहुत अच्छा Perform कर रहे है।

Android क्या है ? Android का इतिहास क्या है ?

दोस्तों आप कही पर भी चले जाये आप को हर जगह Android user देखने को मिलेंगे ऐसा इसलिए है क्योकि Android अपने उपभोक्ताओं को किफायती दाम पर अच्छा और Reliable Smartphone Service प्रदान करता है और Android OS वाला Smartphone आज दुनिया भर में सबसे ज्यादा विकने वाला Smartphone है। क्या आप में से बहुत लोगो को यह पता होगा की Android क्या है ? Android का नाम सुनते ही आपका ध्यान सीधे अपने Phone पर जाता होगा की यही तो Android है लेकिन क्या आप को यह पता है की आखिर इसकी क्या खासियत है जो इसे बाकि दूसरे Smartphone से अनोखा बनाती है। Android क्या है ?  Android एक Operating System है जो की Linux corner के ऊपर आधारित है जिसे Google द्वारा बनाया गया है। Linux एक Open Source और free operating System है जिसमे बहुत सारे परिवर्तन करके Android तैयार किया गया है। Linux OS का इस्तेमाल Server Desktop Computer में होता है। इसीलिए Android को खास करके Touch स्क्रीन मोबाइल जैसे स्मार्टफोन  और Tablets  के लिए बनाया गया है ताकि जो Function जो Application हम एक Computer में इस्तेमाल करते है उसे आसान