Skip to main content

YouTube पर दुनिया के 10 Education Channel कौन से है ?

YouTube पर 10 Education Channel - Present time में अगर पूछा जाये की Entertainment और learning के लिए best option क्या है तो शायद आप भी कहेंगे YouTube और यह answer सही भी है। क्योकि YouTube की पहुंच बहुत बड़ी population और age group तक है और इस पर आप कभी अपनी पसंद की जानकारी तुरंत ले भी सकते है और उसे share भी कर सकते है। जिस तरह YouTube को Music और Drama देखने के लिए याद रखा जाता है उसी तरह Education देने में भी YouTube पीछे नहीं है। बल्कि इस platform पर ढेरो YouTube Channel ऐसे है जो Education video upload करते है और हर तरह के Education को बहुत ही Simple और Interesting way में Explain करते है।

ऐसे में आज हम आप को बताने वाले है 10 Education channel के बारे में जो YouTube पर बहुत अच्छा Perform कर रहे है।






YouTube पर दुनिया के 10 Education Channel कौन से है ?




YouTube पर दुनिया के 10 Education Channel . 

  1. Vsauce
  2. Ted ed
  3. Crash Course
  4. Asap Science
  5. Smarter Every Day
  6. Veritasium
  7. Sci Show
  8. BBC Earth
  9. CGP Grey
  10. It's Okay To Be Smart



1. Vsauce 


 Vsauce एक ऐसा Education YouTube channel है जिसे Internet सिलिब्रिटी Micheal Stevens ने Create किया है। इस channel पर आप को Scientific, साइकोलॉजी , मैथमेटिकल और फिलॉसफिकल topic पर Interesting video मिल जायेगा






और इसके अलावा इस channel पर आप Gaming , Technology ,Popular कलचुर और बहुत से interesting Subject पर video देख सकते है। इस channel को पसंद करने वालो की संख्या यानि इस channel के Subscribed की संख्या 15.5 Million पहुंच गयी है।


2. Ted Ed


 Ted Ed एक ऐसा education YouTube channel है जो एनिमेटेड video बनाता है और जिसका उद्देश्य Great ideas को दुनिया भर में फैलाना और share करना है।





 इस channel को कितना पसंद किया जा रहा हैऔर इसके Great idea को कितना Share किया जा रहा है।  इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है की इस channel के Subscribed 11.2 Million तक पहुंच गए है।



3. CrashCourse


 United State का Crash Course एक Education YouTube Channel है जिसे Green Brothers John और Hank ने Start किया था। इस Channel पर World History , Biology series , Humanity , Science Courses और साइकोलॉजी के बारे में बताया जाता है।





इस Channel का Teaching Method इतना Easy और इतना interesting है की 2 Dec 2011 को इस channel ने privies launch किया था और अब इस channel के Subscribed 10.6 Million तक पहुंच गए है।


4. Asap Science 



इस Channel के नाम से ही पता चलता है की यह एक Science them Education YouTube Channel है इस channel पर Everyday life में इस्तेमाल होने वाले Science को Practically Explain किया जाता है। इस channel का teaching method इतना simple और easy है की आप का interest भी Science में बढ़ जायेगा और Science से related ऐसे Heavy topic जो आज तक आप को समझ में नहीं आये होंगे उन्हें समझ पाना भी बहुत आसान हो जायेगा।





 इस चैनल को Mitchell Moffit और Gregory Brown ने Start किया था। इस channel के Subscribed 9.27 Million तक पहुंच गए है। अब तो आप समझ ही गए होंगे की यह channel कितने simple तरीके से Science Education Provide करवाता होगा।



5. Smarter Every Day


 Smarter Every Day एक ऐसा Education YouTube Channel है जो Science के मदद से ब्रम्हांड  के रहस्य को सुलझाता है। और बड़े ही आसान तरीके से उसे Explain भी करता है।




 अगर आप भी ब्रम्हांड से related हर छोटी - बड़ी curiosity का जवाब Science के base पर चाहते है तो यह Channel आप के लिए best है। इस channel के Subscribed  7.98 Million  तक पहुंच गए है।


6. Veritasium


Veritasium एक ऐसा interesting और Education YouTube channel है जो Science Video बनाता है और उन्हें experiment के जरिये उन्हें Explain भी करता है। इसके अलावा expert interviews और Science related demo और Discussion के




जरिये topic अच्छे से समझाता है इसीलिए इस channel को पसंद करने वाले Subscribed की संख्या 6.88  Million तक पहुंच गयी है।



7. Sci Show



 Sci Show भी एक Education YouTube Channel है। जिसपर Science से related topic को बहुत ही interesting तरीके से Explain किया जाता है। ऐसे Video को देखकर ना केवल आप के Science Concepts clear होंगे बल्कि सइंसेटिफिक world के बारे में ज्यादा से ज्यादा और जल्दी से जल्दी जानने के लिए आप उत्सुक भी हो जायेंगे। इस channel को कितना पसंद किया जा रहा है




 इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है की यह Education channel  6.19  Million Subscribed तक पहुंच चूका है और अगर इस channel की proforma means इतनी ही अच्छी रही तो यह channel बहुत तेजी से आगे बढ़ता चला जायेगा।



8.  BBC Earth


BBC Earth एक ऐसा Education channel है जो इस  Planit  के animals और wildlife के बारे में बहुत ही इंट्रेस्टिंग और innovative जानकारी देता है। इस channel पर आप wildlife documentary भी देख सकते है ,और Earth पर रहने वाले बहुत से अनोखे animals को करीब से देख सकते है और उनसे जुड़ी खास बाते भी जान सकते है।





 अगर आप को Earth पर रहने वाले wild life में इंट्रेस्ट है और Nature को बेहद करीब से देखना चाहते है और साथ ही समझाना चाहते है तो यह channel आप के लिए best आप के लिए बहुत उपयुक्त है। इस चैनल को कितना पसंद किया जा रहा है यह आप इस के Subscribed के संख्या जान कर समझ जायेंगे क्योकि इस channel के 6.28 Million Subscribed हो चुके है।



9. CGP Grey




 CGP Grey एक ऐसा Education YouTube channel है जिसे CGP Grey चलाते है जो एक अमेरिकन Education YouTuber है। यह channel 2010 में start किया गया और इस पर बहुत important topic पर short explanative  Video बनाये जाते है






जिसमे से पॉलिटिक्स , जिओग्राफि , इकोनॉमिक्स , इतिहास ,और agriculture etc . इस चैनल के Subscribed 4.22  Million तक पहुंच गए है।


यह भी पढ़े -    5 Best Free Video Editing Software 

                       What is I O S ?   I O S क्या है ?



10.  It's Okay To Be Smart



Education YouTube Channel के list में एक और इंट्रेस्टिंग Channel का नाम है It's Okay To Be Smart . इस चैनल पर  Joy hensan ब्रम्हांड के interesting रहस्यों  को बहुत ही आसान तरीके से Explain करते है





 और Science के base पर हर मित को clear कर जाते है। इस channel पर आप को बहुत ही interesting और Scientific information आसानी से मिल जाएगी। इस channel के total Subscribed 3.2 Million है।



तो दोस्तों इस आर्टिकल में आप ने 10 Education YouTube Channel के बारे में जान चुके है। इसके अलावा भी YouTube पर और से Education Channel है जिनसे आप interesting तरीके से Scientific और ब्रम्हांड से   related information और knowledge ले सकते है। हमने इनमे से कुछ popular channel के बारे में आप को जानकारी दी है।

मुझे उम्मीद है की यह जानकारी आप के लिए उपयोगी भी रहेगी और आप को पसंद भी आएगी।














Comments

Popular posts from this blog

5 Best Free Video Editing Software For Window & Mac हिंदी में - 5 सबसे अच्छा मुफ्त वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

 Free Video Editing Software ..   हैल्लो दोस्तों-- आज का यह आर्टिकल बहुत ही important और useful होने वाला है , आप के लिए।  इसीलिए आप आर्टिकल को पूरा पढ़े। दोस्तों आज मैं आप को Free Video Editing Software के बारे में बताने वाला हूँ जो की पूरी तरह फ्री है , जिसके मदद से आप अपने वीडियो को Professionally edit कर सकते है। आप ने  देखा होगा की Internet पर कई सारे ऐसे Video Editing Software मिल जाते है जहा पर आप को Video Editing सिखाया जाता है लेकिन जब आप उस Software को download करो तो वह paid होता है उसको use करने के लिए आप को पैसे देना पड़ता है। लेकिन आज मैं आप को कुछ ऐसे बहुत से  Important  Video Editing software के बारे में बताने वाला हु जो की पूरी तरह फ्री है। जिसके मदद से आप अपने Video को Edit कर सकते है। तो दोस्तों यहाँ पर ऐसे ही कुछ Free Video Editing Software है जो की आप अपने कम्प्यूटर में चाहे आप Window System यूज़ कर रहे हो या Apple का System या आप के पास कोई भी लैपटॉप है जहाँ पर आप ऐसे Light Video Editing Software चाहते हो जो आप के कम्प्यूटर में चल जाये जिससे आप अपने Video को आसान

Graphic Card क्या हैं ? Graphic Card का उपयोग कहाँ होता हैं - हिंदी में

दोस्तों  .. क्या आप को पता है की   Graphic Card  क्या    है   Graphic Card काम कैसे करता है -   अगर आप को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में बहुत बड़े सॉफ्टवेयर को चलना चाहते है तो आप को  Graphic Card की जरुरत पड़ेगी क्यों की अगर आप के कंप्यूटर या   लैपटॉप में  Graphic Card नहीं होगा तो आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में बहुत बड़े सॉफ्टवेयर को नहीं चला पाएंगे इसीलिए अगर आप को अपने कंप्यूटर में बहुत बड़े सॉफ्टवेयर को चलना चाहते है तो आप को  Graphic Card की जरुरत पढ़ने वाली   है /   आइए जानते है   की  Graphic Card क्या है और  Graphic Card काम कैसे करता है ? आज का जो समय है वह समय टेक्नोलॉजी का समय है मतलब काफी सारे changes  आ रहे है और हर दिन कुछ न कुछ नया आ ता ही जा रहा है तो आप को एक से बढ़कर एक कंप्यूटर सिस्टम मर्केट में मिलते है / अगर आप कोई नया कप्यूटर या लैपटॉप लेन जाते है तो आप ने देखा होगा की उच्च  Graphic Card वाले लैपटॉप सिंपल यानि normal लैपटॉप के तुलना में थोड़े महगे होते है हलाकि  Graphic Card सभी कंप्यूटर लैपटॉप में आते ही है / लेकिन इसमें मेमोरी का अंतर आ जाता है / अगर आप साधार