Skip to main content

Android क्या है ? Android का इतिहास क्या है ?

दोस्तों आप कही पर भी चले जाये आप को हर जगह Android user देखने को मिलेंगे ऐसा इसलिए है क्योकि Android अपने उपभोक्ताओं को किफायती दाम पर अच्छा और Reliable Smartphone Service प्रदान करता है और Android OS वाला Smartphone आज दुनिया भर में सबसे ज्यादा विकने वाला Smartphone है। क्या आप में से बहुत लोगो को यह पता होगा की Android क्या है ? Android का नाम सुनते ही आपका ध्यान सीधे अपने Phone पर जाता होगा की यही तो Android है लेकिन क्या आप को यह पता है की आखिर इसकी क्या खासियत है जो इसे बाकि दूसरे Smartphone से अनोखा बनाती है।



Android क्या है ? Android का इतिहास क्या है ?


Android क्या है ? 

Android एक Operating System है जो की Linux corner के ऊपर आधारित है जिसे Google द्वारा बनाया गया है। Linux एक Open Source और free operating System है जिसमे बहुत सारे परिवर्तन करके Android तैयार किया गया है। Linux OS का इस्तेमाल Server Desktop Computer में होता है। इसीलिए Android को खास करके Touch स्क्रीन मोबाइल जैसे स्मार्टफोन  और Tablets  के लिए बनाया गया है ताकि जो Function जो Application हम एक Computer में इस्तेमाल करते है उसे आसानी से अपने Mobile पर भी उपयोग कर सकते है।

Android का इतिहास क्या है ?


Android की शुरुआत साल 2003 में Android INC के निर्माता Andy Rubin ने की थी जिसे साल 2005 में Google ने इस Company को खरीद लिया और उसके बाद Andy Rubin को ही Android OS Developed का हेड बना दिया गया था। Google को Android एक बहुत ही नयी और दिलचस्प Concept लगी।  इसकी मदद से वह एक Powerful और Free OS बना सकता था।


Android क्या है ? Android का इतिहास क्या है ?




Android को आखिरकार 2007 में Google द्वारा Launch किया गया और साथ ही Android OS के Development  की घोषणा भी की गयी थी। साल 2008 में HTC Dream को Market में Launch किया गया था जो Android OS पर चलने वाला पहला phone था। उसके बाद दोस्तों Android के काफी सारे Version Launch किये गए जिसे Android के युवा उपभोक्ताओं द्वारा अच्छा Response मिला। Android की Popular होने के बाद साल 2013 में Andy Rubin ने Google को अपने किसी Project के लिए छोड़ दिया था।

इनके जाने के बाद Sunder Pichai को Android का हेड नियुक्त किया गया। Sundar Pichai के देख भाल में आज Android सफलता के शिखर में आगे बढ़ता चला जा रहा है।

Android के Futures क्या क्या  है ?

Android एक बहुत ही अच्छा Platform शाबित हुआ है। Android के Future इसे दूसरे Platform से बेहतर बनाते है और उनकी जानकारी भी आप को जाननी चाहिए। तो चलिए शुरू करते है ---

1 . User interface ---  Android एक Beautiful और interactive user interface प्रदान करता है जिसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसे कोई भी आम इंसान जो पहली बार Smart Phone का उपयोग कर रहा है वह भी इसे आसानी से चला सकता है।

2 . Multiple Language Sport ---  Android Multiple Language यानि बहुत सारी भाषाओ को Support प्रदान करता है। जैसे --- English , Hindi , Marathi , Punjabi , Gujrati , Bengali , Telugu , इत्यादि आप अपने पसंदीदा भाषा को चुन कर अपने Phone में उपयोग कर सकते है।

3 . Multi Tasking --- Multi Tasking का मतलब है की आप एक साथ विभिन्न चीजों को कर सकते है। जैसे आप Google पर कुछ Search कर रहे है और उसके साथ ही Music app से गाने भी सुन सकते है , साथ ही किसी File को Download भी कर सकते है।

4 . Connectivity ---  Android में Connectivity के बारे में बात करे तो इसमें Wi-Fi , Bluetooth , Hotspot ,       3G , 4G आदि पाये जाते है। जिसे हम आसानी से दूसरे Network के साथ अपने Mobile को Connect कर सकते है।

5 . Application ---  Android में आप अपने मन पसंद की Application Install कर के आप use कर सकते है। Android OS में Google Play Store एक By default app होता है जो उपभोक्ताओं को free में app download करने की अनुमति देता है। Google play store से आप अनगिनत App आप Download कर सकते है।

 Android OS की खास बात यह है की यह एक free open sources Operating System है। यानि इसका इस्तेमाल किसी भी Smartphone में किया जा सकता है। इसका Sources कोई भी कोड Developer देख सकता है और बाद में अपने जरुरत के हिसाब से इसमें बदलाव कर सकता है इसे Programmer और Developer को Android के लिए app बनाने में आसानी होती है जो किसी और OS में नहीं होती यही वजह है जो बहुत से प्रदर्शित कंपनी पर चलने वाले Smartphone और टेबलेट को market में लॉच कर रहे है।

दोस्तों Google द्वारा बनायीं गयी इस OS को आज दुनिया में प्रायः सभी मोबाइल फ़ोन में इस्तेमाल किया जाता है। Google Android OS को और भी बेहतरीन बनाने के लिए नए Version लाता रहता है। इस नए Version का इस्तेमाल करने के लिए आप को हर बार एक नया फ़ोन खरीदने की कोई आवश्कता नहीं है ये Version आप के फ़ोन में ही Android Update के रूप में मिलता है जिसे आप मुफ्त में Download कर के Install कर सकते है। Update करने से आप  मोबाइल फोन में बहुत सारे नये फ्यूचर पा सकते है। और इसके साथ प्रत्येक अपडेट के बाद आप के फोन की स्पीड और Performance में बढ़ोतरी होती है।


यह भी पढ़े -             5 Best free Video Editing Software For Window
                                What is I O S ? 
                                YouTube पर दुनिया के 10 Education Channel 
               
Android के Version कौन कौन से है ? 

Google ने अब तक Android के 9 Version लॉच किये है। Google इस नए Version को नयी सुविधाओं और सुधार से साथ इन्हे अलग - अलग समय पर लॉच करता है। Google लगातार Android OS Development  पर काम कर रहा है और हर साल एक नया Version लॉच कर रहा है। Google Android के Version का नाम मिठाई या डेजेट पर रखता है जैसे -


  • Cupcake
  • Donut
  • Eclair
  • Froyo
  • Gingerbread
  • Honeycomb
  • Ice cream Sandwich
  • Jelly Bean
  • Kitkat
  • Lollipop
  • Marshmallow
  • Nought
  • Oreo
  • Pie


अगर आप इन नामो को देखेंगे की आप को पता चलेगा की हर Version का नाम Alphabetical Order पर रखा जाता है। Google का Latest Version Pie है जिसे अगस्त 2018 में लॉच किया गया है। अभी यह Google Fixel और कुछ चुंनिंदा स्मार्टफोन के लिए यूज़ किया गया है इसमें बहुत सारे नए Advance Future है जो इसे खास बनाते है। अन्य Android Smartphone जैसे - Sony , Xiaomi , Oppo , Vivo , Oneplus , इत्यादि को Pie Version का अपडेट अब तक मिल गया होगा।

Google एक और Version Android Q 2019 में लॉच करने वाला था जिसके बारे में अभी कोई खबर नहीं मिली है। कहा जा रहा है की Android Pie के बाद इसमें और भी नए फ्यूचर add किये गए है। और साथ में यूजर की Safety और Security को ध्यान में रखते हुए इसमें नए Safety Future भी install किये गए है। शुरुआत में Android इतना विकसित नहीं था जितना की वह आज है। समय के साथ - साथ Android में विकास होता गया और हर बार इसमें नए नए फ्यूचर add होते गए।

आज के समय में Android करीब - करीब हर वह काम कर सकता है जो एक Computer System करता है Android को पहले सिर्फ मोबाइल फ़ोन के लिए ही लॉच किया गया था लेकिन जैसे - जैसे इसका Market बढ़ता गया वैसे - वैसे Google ने इसे बाकि Devices जैसे --  T.V , Automobile , Smart Watch पर भी Android को लॉच करना शुरू कर दिया है।

दोस्तों आशा है की आप इस आर्टिकल में Android क्या है ? इसके Future और नए Version के बारे में जो जानकरी दी गयी है वह सब कुछ अच्छे से समझ आ गयी होगी। अगर आप को इस आर्टिकल से जुड़ी कोई परेशानी हो तो आप हमें निचे Comment में बता सकते है। हम आप के परेशानी को हल करने की पूरी कोशिश करेंगे।
अगर आप को यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

























Comments

Popular posts from this blog

5 Best Free Video Editing Software For Window & Mac हिंदी में - 5 सबसे अच्छा मुफ्त वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

 Free Video Editing Software ..   हैल्लो दोस्तों-- आज का यह आर्टिकल बहुत ही important और useful होने वाला है , आप के लिए।  इसीलिए आप आर्टिकल को पूरा पढ़े। दोस्तों आज मैं आप को Free Video Editing Software के बारे में बताने वाला हूँ जो की पूरी तरह फ्री है , जिसके मदद से आप अपने वीडियो को Professionally edit कर सकते है। आप ने  देखा होगा की Internet पर कई सारे ऐसे Video Editing Software मिल जाते है जहा पर आप को Video Editing सिखाया जाता है लेकिन जब आप उस Software को download करो तो वह paid होता है उसको use करने के लिए आप को पैसे देना पड़ता है। लेकिन आज मैं आप को कुछ ऐसे बहुत से  Important  Video Editing software के बारे में बताने वाला हु जो की पूरी तरह फ्री है। जिसके मदद से आप अपने Video को Edit कर सकते है। तो दोस्तों यहाँ पर ऐसे ही कुछ Free Video Editing Software है जो की आप अपने कम्प्यूटर में चाहे आप Window System यूज़ कर रहे हो या Apple का System या आप के पास कोई भी लैपटॉप है जहाँ पर आप ऐसे Light Video Editing Software चाहते हो जो आप के कम्प्यूटर में चल जाये जिससे आप अपने Video को आसान

YouTube पर दुनिया के 10 Education Channel कौन से है ?

YouTube पर 10 Education Channel  - Present time में अगर पूछा जाये की Entertainment और learning के लिए best option क्या है तो शायद आप भी कहेंगे YouTube और यह answer सही भी है। क्योकि YouTube की पहुंच बहुत बड़ी population और age group तक है और इस पर आप कभी अपनी पसंद की जानकारी तुरंत ले भी सकते है और उसे share भी कर सकते है। जिस तरह YouTube को Music और Drama देखने के लिए याद रखा जाता है उसी तरह Education देने में भी YouTube पीछे नहीं है। बल्कि इस platform पर ढेरो YouTube Channel ऐसे है जो Education video upload करते है और हर तरह के Education को बहुत ही Simple और Interesting way में Explain करते है। ऐसे में आज हम आप को बताने वाले है 10 Education channel के बारे में जो YouTube पर बहुत अच्छा Perform कर रहे है।

Graphic Card क्या हैं ? Graphic Card का उपयोग कहाँ होता हैं - हिंदी में

दोस्तों  .. क्या आप को पता है की   Graphic Card  क्या    है   Graphic Card काम कैसे करता है -   अगर आप को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में बहुत बड़े सॉफ्टवेयर को चलना चाहते है तो आप को  Graphic Card की जरुरत पड़ेगी क्यों की अगर आप के कंप्यूटर या   लैपटॉप में  Graphic Card नहीं होगा तो आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में बहुत बड़े सॉफ्टवेयर को नहीं चला पाएंगे इसीलिए अगर आप को अपने कंप्यूटर में बहुत बड़े सॉफ्टवेयर को चलना चाहते है तो आप को  Graphic Card की जरुरत पढ़ने वाली   है /   आइए जानते है   की  Graphic Card क्या है और  Graphic Card काम कैसे करता है ? आज का जो समय है वह समय टेक्नोलॉजी का समय है मतलब काफी सारे changes  आ रहे है और हर दिन कुछ न कुछ नया आ ता ही जा रहा है तो आप को एक से बढ़कर एक कंप्यूटर सिस्टम मर्केट में मिलते है / अगर आप कोई नया कप्यूटर या लैपटॉप लेन जाते है तो आप ने देखा होगा की उच्च  Graphic Card वाले लैपटॉप सिंपल यानि normal लैपटॉप के तुलना में थोड़े महगे होते है हलाकि  Graphic Card सभी कंप्यूटर लैपटॉप में आते ही है / लेकिन इसमें मेमोरी का अंतर आ जाता है / अगर आप साधार